Breaking News

औली विन्टर गेम्स एवं अन्तर्राष्ट्रीय योगा फेस्टेवल को लेकर पर्यटन सचिव ने दिए दिशा-निर्देश

देहरादून:  पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बुधवार को सचिवालय में औली में प्रस्तावित विन्टर गेम्स एवं अन्तर्राष्ट्रीय योगा फेस्टेवल के आयोजन के सम्बन्ध में गढ़वाल मण्डल विकास निगम के अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने जीएमवीएन के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि औली विन्टर गेम्स में विद्युत, जलापूर्ति, चिकित्सा, सुरक्षा शान्ति व्यवस्था, गेम्स के दौरान उपयोग में लाये जाने वाले उपकरण, जोशीमठ औली पैदल मार्ग, रोपवे, चेयरलिफ्ट एवं स्कीलिफ्ट की उचित व्यवस्था की जाय।

वहीं ऋषिकेश में आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योगा फेस्टेवल की तैयारियों के बारे में पर्यटन सचिव ने निर्देशित करते हुए कहा कि योगा फेस्टेवल में आने वाले लोगों के लिए कोविड के दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए उचित व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि ज्योतिष विशेषज्ञों व फूट मसाज काउन्टरों को भी योगा फेस्टेवल में जोड़ा जाये।

औली में सभी कार्य सुचारू रूप से चलते रहे इसके लिए डेस्टिनेशन डवल्पमेंट केमटी बनायी जाये जिसमें स्थानीय लोगों, नगरपालिका, होटल एसोसिएशन के सदस्य आदि शामिल किया जाये।

उन्होंने कहा कि पूरे देश से स्कींईग की ट्रेनिंग करने के लिए प्रशिक्षु आते हैं उनके लिए स्कींईग स्कूल बनाया जाये। बैठक के दौरान पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर को महाप्रबंधक आशीष चैहान जीएमवीएन ने अवगत कराया कि पोमा स्की लिफ्ट के सुधार कार्य का प्रथम चरण पूर्ण हो चुका है। द्वितीय चरण में प्रस्तावित चेयरलिफ्ट में सुधार का कार्य कोविड 19 वैश्विक महामारी के कारण पूर्ण नहीं हो पाया है, जिस पर कार्य अभी प्रगति पर है।

पर्यटन सचिव ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि औली में स्की लिफ्ट, चेयरलिफ्ट के सुधार कार्य जल्द से जल्द पूर्ण किये जाये। महाप्रबंधक जीएमवीएन आशीष चैहान ने बैठक के दौरान बताया कि आर्टिफिशियल स्नो मेकिंग सिस्टम हेतु पम्प हाउस में संयोजित आर्टिफिशियल स्नो मेकिंग आॅपरेटर सिस्टम, संयोजित पम्प, डायलाॅग केबिल, कम्पे्रशर, एअर सप्लाई सिस्टम, मोबाईल एवं स्टेटिक गन तथा संयोजित जलापूर्ति लाईन की रिपेयरिंग का कार्य पूर्व में ही पूर्ण किया जा चुका है। आर्टिफिशियल स्नो मेकिंग हेतु निर्मित आर्टिफिशियल लेक एवं बबलिंग सिस्टम का सुधार का कार्य भी पूर्व में पूर्ण हो चुका है।

पम्प हाउस में स्थापित चार में से तीन पम्प हाउस काम कर रहे हैं। जिसमें से एक पम्प हाउस रिपेयर करना है। पर्यटन सचिव ने निर्देश दिये कि सभी पम्प हाउस के कार्य जल्द से जल्द पूर्ण किये जाये।

बैठक के दौरान अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी अश्विन पुण्डीर एडवेंचर विंग यूटीडीबी, विवेक चैहान अपर निदेशक यूटीडीबी, आशीष चैहान प्रबंध निदेशक गढ़वाल मण्डल विकास निगम, जितेन्द्र कुमार महाप्रबंधक पर्यटन गढ़वाल मण्डल विकास निगम, बीएस रावत एई उत्तराखण्ड पेयजल निगम देहरादून, विक्रम सिंह एएई पेयजल निगम, युदुनित घिन्डियाल एई जीएमवीएन, रामवीर सिंह नेगी विशेषज्ञ थल क्रीड़ा, दिनेश भट्ट मैनेजर रोपवे यूटीडीबी, विपुल रतूड़ी सहायक अभियंता जीएमवीएन, प्रवीन शर्मा सचिव स्की, स्नोबोर्ड एसोसिएशन आॅफ उत्तराखण्ड (आॅनलाईन) उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *