Breaking News

कोल्ड चैन स्टोरेज सेन्टर में रखी गई कोविड-19 वैक्सीन, डीएम ने किया सेंटर का निरीक्षण

देहरादून:  भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई कोविड-19 वैक्सीन दवा जनपद में प्राप्त हुई है, जिन्हें सुरक्षित कोल्ड चैन स्टोरेज सेन्टर मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में सुरक्षित रख लिया गया है, जहां पर वैक्सीन का रखरखाव एवं उचित तापमान पर स्टोरेज की व्यवस्था की गई है।

यहां पर वैक्सीन की गुणवत्ता को बनाए रखने हेतु आईस लाइन्ड रेफ्रिजेटर, डीप फ्रीजर, वाक इन्कूलर तथा वाक इन फ्रीजर के इन्तजामात किए गए हैं।

वैक्सीन का  टीकाकरण 16 जनवरी से किया जाएगा। शेष दवा को निर्धारित तापमान पर रखा जाएगा तथा पूरी प्रकिया कोविड-19 और आईसीएमआर के दिशा-निर्देशों के तहत् सम्पन्न कराई जाएगी।

जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने  मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में बनाये गए कोल्ड चैन स्टोरेज का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा सम्बन्धित अधिकारियों को वैक्सीन को शीत श्रृंखला में रखे जाने हेतु सभी दिशा-निर्देशों का पालन अनिवार्य रूप से किए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को कोविड-19 की वैक्सीन के रख-रखाव से लेकर वितरण तथा निर्धारित समय से टीकाकरण केन्द्रों तक पंहुचाने हेतु आवश्यक वाहनों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

आकस्मिक निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने शीतश्रृंखला कक्ष में रखे गए वैक्सीन का अवलोकन किया। उन्होंने चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया कि कोविड-19 वैक्सीन की दवा, तथा अन्य आवश्यक उपकरणों के साथ प्रत्येक बूथ पर पैनी निगाह रखते हुए टीकाकरण की कार्यवाही को अंजाम दें।

उन्होंने कहा कि त्यूनी चिकित्सालय हेतु तत्काल एम्बूलेंस भेजें ताकि वहां पर लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के लिए क्रय किए गए वाहनों का अवलोकन किया तथा अधिकारियों को तत्काल इनका पंजीकरण करवाते हुए चिकित्सा सेवाओं को सुदृढ करें।

उन्होंने टीकाकरण हेतु चलाई जा रही गतिविधियों की जानकारी भी प्राप्त की तथा अधिकारियों को वैक्सीनेशन कार्य में अपना रचनात्मक सहयोग देने को कहा, निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ अनूप डिमरी जिला सर्विलांस अधिकारी डाॅ राजीव दीक्षित, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ एन के त्यागी एवं डाॅ दिनेश चैहान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *