Breaking News

वैक्सीनेशन की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग यूएस नगर में बनाए गये 28 सेंटर

काशीपुर:  देशभर के सभी राज्यों में कोरोना वायरस के वैक्सीनेशन तैयारियां तेज कर दी गई हैं। प्रदेश में भी स्वास्थ्य विभाग इसकी तैयारियों में जुटा है। इसी कड़ी में उधम सिंह नगर जिले में कुल तीन लाख 70 हजार वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिले भर में 28 सेंटर बनाए गए हैं। इसमें 7,500 हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है जो कि 3 दिन में पूरा कर दिया जाएगा।

जिले के एसीएमओ डॉ. हरेन्द्र मलिक ने ईटीवी भारत से फोन पर हुई बातचीत में बताया कि पूरे जिले में 3 लाख 70 हजार वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण में हेल्थकेयर वर्कर को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिसके लिए जिले भर में 28 सेंटर बनाए गए हैं। इसमें 7,500 हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है जो कि 3 दिन में पूरा कर दिया जाएगा।

इस कार्य के लिए प्रत्येक सेंटर पर 5 लोगों की टीम रखी गई है। इस प्रकार कुल मिलाकर जिले भर में 140 वैक्सीनेशन वर्करों के द्वारा यह कार्य पूर्ण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के स्टोरेज को लेकर चार डीप फ्रीजर आ गए हैं। 49 आईएलआर (आईस्लाइन रेस्टोरेशन) हैं। साथ ही एक नई वैक्सीन मोबाइल वैन सांसद निधि से खरीद ली गई है।

वैक्सीन को रेस्टोर करने के लिए वॉक इन कूलर लग रहा है। 6 गुणा 6 साइज के बड़े कमरानुमा आकार के 2 रीजनल वैक्सीनेशन स्टोर आ रहे हैं जो कि यहीं फिट किये जायेंगे। इनमें से एक में वॉक इन फ्रीज और एक में वॉक इन कूलर लगेगा। उन्होंने बताया कि नैनीताल और चंपावत जिले की वैक्सीन भी उधम सिंह नगर जिले में स्टोर की जाएगी। इसके बेहतर रखरखाव के लिए लिए भी खास इंतजाम किये गये हैं।

वहीं, वैक्सीनेशन के लिए काशीपुर की बात की जाए तो इसके लिए एलडी भट्ट राजकीय चिकित्सालय में सभी संसाधन उपलब्ध कराने के लिए विभाग जुटा हुआ है। काशीपुर में स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के बाद एलडी भट्ट सहित दो अन्य प्राइवेट अस्पतालों और एक सीएचसी को भी सेंटर बना दिया गया है। पहले फेज की तैयारियों के तहत प्रशासन सभी फ्रंटलाइन वॉरियर की सूची तैयार करने में जुट गया है। इस सूची में स्वास्थ्य कर्मी, पुलिस व प्रशासन, सफाई कर्मचारी व प्रशासन से जुड़े लोग शामिल होंगे।

काशीपुर एलडी भट्ट अस्पताल में वैक्सिनेशन के लिए चिकित्सकों की एक टीम गठित करने के साथ तीन कमरे इसके लिए विशेष रूप से तैयार कर दिए गए हैं। वैक्सीनेशन के लिए एलडी भट्ट राजकीय चिकित्सालय के अलावा प्रकाश अस्पताल, उजाला अस्पताल और नारायणपुर पीएचसी को भी सेंटर बनाया गया है।

 

amaruttarakhand