Breaking News

क्या कॉफी का सेवन वजन घटाने में सहायक है? जानिए कितनी मात्रा में पिएं

कई लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ करते हैं, जो उन्हें दिनभर तरोताजा रखने में मदद कर सकती है।इसके साथ ही कॉफी पीने के बाद कुछ लोगों को भूख में कमी भी महसूस होती है। अब कुछ लोग वजन घटाने के लिए भी कॉफी पीते हैं।जी हां, कई लोगों का मानना है कि कॉफी का सीमित सेवन वजन घटाने में मदद कर सकता है।आइए जानें कि एक दिन में कितनी कॉफी पीनी चाहिए।

कॉफी वजन घटाने में कैसे मदद कर सकती है?
कॉफी में मौजूद कैफीन से शरीर की केंद्रीय तंत्रिका तंत्र उत्तेजित होता है, जो मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ा सकता है और इससे कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती है।कॉफी में भूख को कम करने की भी क्षमता होती है, जिससे अतिरिक्त खाने से बचा जा सकता है।इस पेय में मौजूद कैफीन की मात्रा शारीरिक प्रदर्शन को बेहतर बना सकती है और कसरत की प्रभावशीलता को बढ़ा सकती है, जिससे अधिक कैलोरी जलाना आसान हो सकता है।

कॉफी का सेवन करना किन लोगों के लिए सुरक्षित है और किसके लिए नहीं?
स्वस्थ वयस्क कॉफी का सेवन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त कसरत करने वाले भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। कमजोर मेटाबॉलिज्म वाले भी कॉफी का सेवन कर सकते हैं।वहीं गर्भवती महिलाओं को कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि कैफीन का उच्च स्तर गर्भावस्था की जटिलताओं से जुड़ा हुआ है।नींद की समस्या से ग्रस्त लोग भी कॉफी न पिएं। हृदय रोग, उच्च रक्तचाप समेत एसिड रिफ्लक्स वालों के लिए भी कॉफी पीना सही नहीं है।

कॉफी कितनी मात्रा में पीनी चाहिए?
स्वस्थ वयस्कों के लिए प्रतिदिन 2 से 3 कप कॉफी पीना सुरक्षित है।वहीं वजन घटाने वाले रोजाना 2 कप कॉफी पिएं और ध्यान रखें कि इसमें चीनी और क्रीम नहीं मिलानी है और कम से कम दूध को मिलाएं।अगर आपकी गर्भावस्था स्वस्थ है तो अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार गर्भवती महिलाएं एक कप कॉफी का सेवन कर सकती हैं। इससे ज्यादा कॉफी का सेवन उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

कॉफी के स्वास्थ्यवर्धक विकल्प
अगर आप कैफीन के सेवन के कारण कॉफी नहीं पीते हैं, लेकिन इससे मिलने वाले लाभ को प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों को आजमाएं।कॉफी की जगह ग्रीन टी पी जा सकती है। एक कप ग्रीन टी में एक कप कॉफी की तुलना में कैफीन की मात्रा लगभग आधी होती है।इसके अतिरिक्त माचा टी और सेब का सिरका पानी में मिलाकर भी पिया जा सकता है।