Breaking News

देहरादून में जगह – जगह जलभराव के रोकथाम करने तथा सफाई व्यवस्था ठीक करने के सन्दर्भ में जनसंगठनों एवं राजनैतिक दलों ने ज्ञापन प्रेषित किया 

देहरादून।  आज विभिन्न जनसंगठनों एवं राजनैतिक दलों जिनमें सीपीएम ,आयूपी ,सपा ,सीटू ,महिला समिति ,भीम आर्मी ,उत्तराखंड आन्दोलनकारी संयुक्त परिषद तथा उत्तराखण्ड पीपुल्स फोरम आदि शामिल हैं ने संयुक्त ज्ञापन जिलाधिकारी महोदय तथा नगरनिगम आयुक्त महोदय को प्रेषित किया तथा कहा है कि आपके स्तर से वर्तमान जलभराव एवं बढ़ती गन्दगी तथा कचड़ा निस्तारण के प्रयास सराहनीय हैं , किन्तु जमीनी स्तर इनपर तेजी लाने की जरूरत महसूस की जा रही है।

ज्ञापन में कहा गया है कि जगह जगह जलभराव ,निकासियों के अवरूद्ध होने से कचड़े निस्तारण की समस्या अभी भी बनी है ,अधिकांश जगह मच्छरों एवं कीड़े मकोड़ों के प्रकोप के कारण डेंगू संक्रमण एवं आई फल्यू जैसे संक्रमण की सम्भावना बढ़ी हुई है। ज्ञापन में बिधुत विभाग के दावे विपरीत सामान्यतः बिजली कटौती देखी जा सकती है इसी प्रकार लोनिवि दोनों डिविजनों द्वारा सड़कों को गढ्ढा मुक्ति के प्रयास सीमित स्तर पर किये जा रहे हैं, यही हाल जलकल विभाग की भी है ।

ज्ञापन में मांग की गई है कि स्मार्ट सिटी के अधीनस्थ अधिकारियोंं की अपने अपने क्षेत्र सक्षम ढंग से कार्य करने की आवश्यकता है ।
ज्ञापन में अवगत कराया गया है कि बड़ी संख्या सफाई कर्मचारी एवं उनके ऊपर नियुक्त सुपरवाइजर एवं सफाई निरीक्षक डुय्टी से नदारद रहते परिणामस्वरूप सफाई आदि काम समुचित ढंग से नहीं हो पा रहा है ।
तथा कई स्थानों पर नगरनिगम गली की लाईटें जगह जगह 24 घण्टे जली पायी जा सकती हैं ।
ज्ञापन में कहा गया है कि उपरोक्त बिन्दुओं को शिकायत नहीं समस्या के तौर पर देखने का कष्ट करें ।

इस अवसर पर आपसे निम्नलिखित बिंदुओं पर प्रभावी कार्यवाही की अपेक्षा है।
(1)जल भराव की समस्या से निपटने के लिऐ प्रभावि तरीके से निकासियों की सफाई हो तथा सड़कों एवं गलियों को गढ्ढा मुक्त करने के लिऐ ठोस मैटेरियल का इस्तेमाल हो ।
(2)कूड़ा निस्तारण ,सफाई व्यवस्था,फौगिंग तथा दवाईयों का छिड़काव प्रभावी ढंग से हो तथा अतिरिक्त टीमें लगाई जाये ।जरूरी छुट्टी के अलावा किसी कर्मचारी को छुट्टी न दी जाये ज्ञापन में मांग है कि कार्य में लापरवाही एवं डूय्टी से नदारद पाये जाने वालों के खिलाफ कार्यवाही हो ।
(2)गलियों एवं भवन निर्माण सामग्री कूडा़ आदि से माहौल प्रदुषित होता है ,आवागमन अवरूद्ध होता निकासियां अवरूद्ध होती हैं ,ऐसे लोगों को चिन्हित कर इनके खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही की जाये ।
(3)नगरनिगम क्षेत्र में दिनभर जल रही लाईटों को ठीक करना सुनिश्चित हो ।
(4)स्मार्ट सिटी क्षेत्र को गंढ्ढामुक्त किया जाये ।
(5)बिधुत आपूर्ति नियमित की जाये ।
(6),विन्दाल ,रिस्पना के दोनों तरफ रहे रही आवादी बाढ़ आदि से सुरक्षा की जाऐ ।
(7)वर्तमान में देहरादून काफी आवारा कुते हैं जिनका समय पर वैक्सीनेशन तथा नसबंदी की जानी नितान्त जरूरी है ।
अत: उपरोक्त सन्दर्भ में प्रभावी कार्यवाही की अपेक्षा के साथ ।

ज्ञापन में हस्ताक्षर करने वालों सिपिएम से अनन्त आकाश ,सीआईटीयू से लेखराज आयूपी /परिषद की ओर से नवनीत गुंसाई ,सपा से अतुल शर्मा ,महिला समिति से इन्दु नौटियाल ,फोरम जयकृतसिंह आदि के हस्ताक्षर हैं ।