Breaking News

बागेश्वर उत्तरायणी मेले को लाया जाएगा पर्यटन मानचित्र पर: सीएम धामी

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मकर संक्रांति पर बागेश्वर में आयोजित होने वाले ऐतिहासिक उत्तरायणी मेले को भव्य तरीके से मानाने की बात कही, सीएम ने मेले के सांस्कृतिक व ऐतिहासिक महत्व को देश विदेश में पहुँचाने की योजना के साथ इस दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बतायाI वहीं उन्हीने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरु गोविंद सिंह महाराज के पुत्र साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह के सर्वोच्च बलिदान के सम्मान में 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की है।

सीएम धामी ने बयान जारी करते हुए कहा कि मकर संक्रांति पर बागेश्वर में मनाए जाने वाले उत्तरायणी मेले को पर्यटन मानचित्र पर लाया जाएगा। प्रवासी उत्तराखंडियों को भी मेले से जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बागेश्वर का ऐतिहासिक उत्तरायणी मेले को भव्य रूप से मनाया जाएगा।

मेले को पहचान दिलाने के लिए देश-विदेश के पर्यटकों को उत्तरायणी मेले की सांस्कृतिक व ऐतिहासिक महत्व के बारे में जानकारी दी जाएगी। 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जयंती पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अटल के जन्म जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। सरकार ने सुशासन के लिए अनेक महत्वपूर्ण पहल की हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य निर्माण में अटल जी के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह महाराज के पुत्र साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह ने अपनी छोटी सी उम्र में धर्म की रक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सर्वोच्च बलिदान के सम्मान में 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की है।