Breaking News

प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्यांगना दक्षिना ने भरतनाट्यम कार्यशाला आयोजित की

देहरादून: हिम ज्योति स्कूल के छात्रों के लिए प्रसिद्ध नृत्यांगना दक्षिना वैद्यनाथन द्वारा भरतनाट्यम कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का आयोजन स्पिक मेके के तत्वाधान में किया गया। कार्यशाला के दौरान, छात्रों को नमस्कारम, फूटवर्क, मुद्रा और मूवमेंट्स की मूल बातों से परिचित कराया गया। उन्हें लयबद्ध समझ, त्वरित लय के साथ विस्तार करने की क्षमता और शुद्ध शास्त्रीय संगीत शैली को संरक्षित करने के तरीकों के बारे में भी बताया गया।

दक्षिना ने अपने प्रदर्शन की शुरुआत प्रसिद्ध नारायण तीर्था तरंगम से की। कार्यशाला को सभी छात्रों द्वारा खूब सराहा गया। छात्रों ने कार्यशाला में कई सूक्ष्म बारीकियों के साथ शास्त्रीय नृत्य की मूल बातें भी सीखीं।

दक्षिना वैद्यनाथन, वैद्यनाथन परिवार की तीसरी पीढ़ी की भरतनाट्यम नर्तकी है। वह अनुभवी नर्तकी-गुरु-कोरियोग्राफर, सरोजा वैद्यनाथन की पोती, और प्रसिद्ध नर्तकी राम वैद्यनाथन की बेटी हैं।

दक्षिना वैद्यनाथन भारत सरकार के संस्कृति विभाग द्वारा 2003 की सीसीआरटी छात्रवृत्ति धारक हैं। वे 2005 में युवा अचीवर्स श्रेणी में कल्पना चावला पुरस्कार की धारक भी हैं, और इंदिरा कला संगीत विद्यालय से भरतनाट्यम में डिप्लोमा भी हासिल कर चुकी हैं।