Breaking News


Warning: sprintf(): Too few arguments in /var/home/amaruttarakhand/public_html/wp-content/themes/newsreaders/assets/lib/breadcrumbs/breadcrumbs.php on line 252

विधानसभा अध्यक्ष ने पौधारोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

ऋषिकेश: विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बैराज रोड स्थित कैंप कार्यालय पर फलदार पौधों का रोपण किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि आक्‍सीजन एवं पर्यावरण को संरक्षित रखने और उत्तराखंड को हरा-भरा बनाए रखना हम सब लोगों का परम कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि प्रकृति को सहेज कर रखना हमारी गौरवशाली परंपरा है, जिसका प्रमाण वृक्षों की पूजा से मिलता है। उन्होंने पौधारोपण कर कहा है कि यह दिवस हमें मानव और प्रकृति के बीच बेहतर सामंजस्य स्थापित करने की प्रेरणा देता है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पर्यावरण संतुलन बिगड़ने से आज जल, वायु, भूमि सभी क्षेत्रों में प्रदूषण का बढ़ना एक बड़ी चुनौती के रूप में हमारे सामने है। उन्होंने कहा है कि घर में होने वाले किसी भी शुभ पर्व पर हम पौधारोपण से उस कार्य की शुरुआत करें ताकि हमारे व्यवहार में पर्यावरण संरक्षण जुड़ सकें। इस अवसर पर वीर भद्र मंडल के अध्यक्ष अरविंद चैधरी, वीरभद्र मंडल की महिला मोर्चा की अध्यक्ष रजनी बिष्ट, नगर निगम पार्षद सुंदरी कंडवाल उपस्थित थे।

रायवाला में विश्व पर्यावरण दिवस पर ईको विकास समिति की ओर से सत्यनारायण वन परिसर में आम, आंवला आदि फलदार पौधे रोपे गए। वन क्षेत्राधिकारी महेंद्र गिरि गोस्वामी ने बताया कि सत्यनारायण में वन कर्मचारी आवास परिसर में फलदार पेड़ों की आवश्यकता थी। इससे आस-पास रहने वाले बंदर व अन्य जानवरों को फल उपलब्ध हो सकेंगे।

उन्होंने बताया जंगल वन क्षेत्र में खाली पड़ी जगहों पर फलदार पौधे लगाने पर भी जोर दिया जा रहा है। इस दौरान  ग्राम प्रधान अनिल कुमार, ईको विकास समिति के अध्यक्ष मुकेश भट्ट, अंकित तिवाड़ी, वन दरोगा रविंद्र बहुगुणा, ओपी अंथवाल, देवी प्रसाद सुयाल, विक्रम सिंह पुंडीर, नरेंद्र गुसाईं, नवीन ध्यानी, अजय शाहू आदि रहे। वहीं अर्हत योग न्यास ऋषिकेश की ओर से हरिपुरकलां में जंगल से सटे एरिया में पीपल के दो पौधे लगाए गए।