Breaking News


Warning: sprintf(): Too few arguments in /var/home/amaruttarakhand/public_html/wp-content/themes/newsreaders/assets/lib/breadcrumbs/breadcrumbs.php on line 252

विदेश में पढ़ाई, नौकरी के लिए जाने वालों को टीकाकरण की व्यवस्था

  धर्मशाला:  कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज की अवधि में ऐसे लोगों को छूट का प्रावधान किया जाएगा जिन छात्रों को शिक्षा के उद्देश्य से विदेश यात्रा पर जाना पड़ेगा इसके साथ ही जिन व्यक्तियों को विदेशों की नौकरी के लिए जाना है इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों तथा कर्मचारियों को भी कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज की अंतराल को कम करने का प्रावधान किया गया है। इन श्रेणियों में आने वाले लाभार्थी संबंधित ब्लॉक चिकित्सा अधिकारियों से संपर्क करेंगे ताकि जिला स्तर पर समेकित आंकड़ों को संकलित कर सकें।

 यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी गुरदर्शन ने बताया कि टीकाकरण की विशेष व्यवस्था पहली खुराक के 28 दिनों के बाद उन लोगों के लिए उपलब्ध होगी, जिन्होंने विदेश यात्रा की योजना बनाई है, जो उस तारीख से 84 दिनों के वर्तमान अनिवार्य न्यूनतम अंतराल के पूरा होने से पहले आते हैं।

इस के लिए खंड चिकित्सा अधिकारियों को डाटा बेस तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं उसके आधार पर ही टीकाकरण का विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम 21 जून 2021 से लागू होगा जिसमें निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन की खुराक की कीमत प्रत्येक वैक्सीन निर्माता द्वारा घोषित की जाएगी।
उन्होंने बताया कि निजी अस्पताल द्वारा 150 रूपये प्रति खुराक सेवा शुल्क के रूप में लेने का प्रावधान किया गया है इसके साथ ही कोविशील्ड के लिए 780 रूपये, कोवैक्सीन के लिए 1410 रूपये, स्पूतनिक वी के लिए 1145 रूपये की दरें निर्धारित की गई हैं।

कांगड़ा जिला में 18 से लेकर 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए 14 तथा 17 जून को कोविड वैक्सीन की डोज दी जाएगी। यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा गुरदर्शन ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों सहित हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए टीकाकरण सत्र प्रत्येक सप्ताह में चार दिन मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को आयोजित किए जाएंगे जबकि सोमवार और वीरवार 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लिए आरक्षित रहेंगे। जबकि अवकाश के दिन टीकाकरण के लिए कोई भी सत्र आयोजित नहीं किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों सहित हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए टीकाकरण की कटआफ तिथि 19 जून तक निर्धारित की गई है।